आज के समय में लोगो के पास कम समय रह्ता है । वो लोग काम में बहुत व्यय्त हो जाते है जो अप्ने स्वस्थ पे ध्यान नहीं दे पाते है । वो लोग काम करने में इतने व्यस्त रहते है जो अपने खाने पिने पे ध्यान नहीं दे पाते है। हम कम निंद लेते है काम के टेंशन में हम सभी जरुरती चिज समय सर नहीं कर पाते है । इस कारण सर हमे एसिडिटी हो जाती है ।

दोस्तो आज हम इस पोस्ट में home remedies for acidity in hindi के बारे में बताने वाले है । जो आप्को acidity treatment at home in hindi में आप इस का आसानी से कर सकते है । आपको ज्यादा एसिडिटी रहती है तो आपको acidity home remedies hindi के बारे में जरुर जानना चाहीये ।

 

home remedies for acidity in hindi

एसिडिटी क्या है?

ह्मारे पेट की गेस्ट्रिक ग्लेंड, एसिड का उत्पादन बढ़ाने लगता है यह स्थिति को हम एसिडिटी कहते हैं। ह्मारा पेट सामान्य रूप से हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव करता है जो खाने को पचाने और तोड़ने का काम करता है। जब कोई व्यक्ति एसिडिटी से जूझता रहता है तो उसके शरीर में अपच, गैस्ट्रिक सूजन, हार्टबर्न, एसोफेगस में दर्द, पेट में अल्सर और पेट में जलन जैसे लक्षण दिखने को मिलता हैं।

मे एसिडिटी यह कारण सर होती है गलत आदतों, स्ट्रेस लेते है, धूम्रपान करते है, शराब के सेवन, एक्सरसाइज का अभाव और खराब लाइफस्टाइल के चलते हमे एसिडिटी होती है।

एसिडिटी अधिकतर उन लोगों को होती है जो नॉनवेज का सेवन करते हैं जो ऑयली और स्पासी फूड खाना पसंद करते हैं। नॉन स्टेरायडल एंटी इन्फ्लामेट्री ड्रग (NSAID) जैसी कुछ दवाएं लोगों को गैस्ट्रिक एसिडिटी से राहत दिला सकते हैं। लेकिन इस स्वास्थ्य समस्या जैसे एसिडिटी में डॉक्टर की मर्जी ​के बिना कोई भी दवा लेना सही नहीं होता है।

एसिडिटी पिडिट में कही लोग येसे है जैस को खाना खाने के बाद एसोफेगस में गर्दन में दर्द और पेट में जलन होती है व खट्टी डकारें आने जैसे लक्षण दिखने को मिलता हैं । इस में एसिडिटी वाले लोगों को कब्ज और अपच की समस्या भी होने के चांस बठ जाता है। हमे अम्लता का इलाज एंटासिड और खाने की आदतों को लाइफस्टाइल में बद्लाव ह्म कर सक्ते है।

एसिड रिफ्लक्स राहत के लिये हम एंडोस्टिज्म नामक का इस्तेमाल कर सक्ते है । हालांकि इस समय एसिडिटी से जल्द से जल्द आराम पाने के लिए कही जबरदस्त घरेलू नुस्खे भी मौजूद हैं। उन्हें हम अपनाकर भी एसिडिटी से आराम हमे मिल सक्ता है।

 

एसिडिटी के लक्षण

मुह में शाले

होठ फटना

त्वचा रुखी होना

दांत खराब होना

आंख से आंसू आना

सिर दर्द होना

तनाव

खट्टे डकार आना

 

एसिडिटी  बचाव

समय पर भोजन करे

भोजन करने के बाद टहले

तला भुना और मसालेदार भोजन न करे

शराब और मांसाहार से दुर रहे

खूब पानी पिए

 

 

दोस्तो हमने इस पोस्ट में आपको acidity treatment at home hindi के बारे में बताया है आप अपनी acidity solution at home in hindi घर बैथे दुर कर सक्ते है । आपको gas acidity home remedies in hindi यह भी दुर कर सकते है । हमने इस पोस्ट में एसिडिटी से कैसे बचा जा सक्ता है इस के बारे में बताया है ।